latest-newsजोधपुरराजस्थान

राज्यपाल का आह्वान: पुलिस विश्वविद्यालय में AI का प्रभावी उपयोग

राज्यपाल  का आह्वान: पुलिस विश्वविद्यालय में AI का प्रभावी उपयोग

शोभना शर्मा। राज्यपाल और कुलाधिपति कलराज मिश्र ने जोधपुर स्थित सरदार पटेल पुलिस, सुरक्षा एवं दाण्डिक न्याय विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में कहा कि कृत्रिम बुद्धिमता (AI) का सकारात्मक उपयोग अपराध अनुसंधान में किया जाना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालय को अपराध रोकने के लिए ‘थिंक-टैंक’ के रूप में कार्य करने, उत्कृष्ट शोध और प्रभावी पुलिस शिक्षण के लिए काम करने का आह्वान किया।  मिश्र ने शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए इसे समाज और व्यक्ति के विकास से गहरा संबंध बताया।

उन्होंने कहा कि साइबर अपराधों में तेजी से वृद्धि हो रही है और ‘स्मार्ट पुलिसिंग’ आज के समय की बड़ी जरूरत है। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय को समयानुकूल, उपयोगी और अद्यतन पाठ्यक्रम विकसित करने की सलाह दी। साथ ही, पुलिसिंग, आंतरिक सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, फोरेंसिक विज्ञान इत्यादि में शोध को प्रभावी बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

समारोह में राज्यपाल  मिश्र ने 10 दीक्षार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किए और विभिन्न पाठ्यक्रमों के उत्तीर्ण छात्रों को स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्रियाँ प्रदान की। कार्यक्रम का समापन संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों के वाचन के साथ हुआ।

post bottom ad