latest-newsदेशराजनीतिराजस्थान

18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू: पीएम मोदी समेत मंत्रियों ने ली शपथ, विपक्ष ने किया हंगामा

18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू: पीएम मोदी समेत मंत्रियों ने ली शपथ, विपक्ष ने किया हंगामा

मनीषा शर्मा।  18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज शुरू हो गया है। सदन की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई, जिसके बाद पिछले सदन के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। पीएम मोदी के बाद उनकी कैबिनेट के लोकसभा सांसदों ने भी शपथ ग्रहण की। सत्र को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का नाम शपथ ग्रहण के लिए बुलाए जाने पर विपक्ष ने “NEET-NEET” और “शेम-शेम” के नारे लगाकर विरोध जताया। विपक्ष ने NEET पेपर धांधली के मामले में प्रधान के इस्तीफे की मांग की है।

सत्र शुरू होने से पहले संसद पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश चलाने के लिए सबकी सहमति जरूरी है। उन्होंने संविधान की मर्यादाओं का पालन करते हुए देश को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की और एक जिम्मेदार विपक्ष की आवश्यकता पर जोर दिया।

संसद में आज और कल नए सांसद शपथ लेंगे। इससे पहले भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को सोमवार सुबह 10 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई। इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद थे।

बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र से नव निर्वाचित सांसद उम्मेदाराम बेनीवाल ने संसद भवन की सीढ़ियों को नमन कर प्रवेश किया। उनके हाथ में ‘भारत का संविधान’ किताब थी। सीकर सांसद अमराराम अपने सरकारी आवास से ट्रैक्टर चलाते हुए संसद पहुंचे, जो एक अनोखा दृश्य था।

सत्र के दौरान नए सांसदों की शपथ और विपक्ष का विरोध चर्चा का मुख्य बिंदु रहे।

post bottom ad