latest-newsजयपुरराजस्थान

राजस्थान में पेंशनर्स के लिए तीन महीने की एडवांस पेंशन: घर बैठे आवेदन की सुविधा

राजस्थान में पेंशनर्स के लिए तीन महीने की एडवांस पेंशन: घर बैठे आवेदन की सुविधा

मनीषा शर्मा । राजस्थान सरकार ने पेंशनर्स के लिए तीन महीने की एडवांस पेंशन लेने की सुविधा प्रदान की है, जिससे अब पेंशनर्स भी सरकारी कर्मचारियों की तरह एडवांस पैसा प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ फैमिली पेंशनर्स को भी मिलेगा। पिछले दिनों सरकार के इस फैसले के बाद वित्त विभाग ने सर्कुलर जारी कर दिया है। राजस्थान में वर्तमान में 8 लाख सरकारी कर्मचारी और 4.75 लाख पेंशनर्स हैं। इनमें से 3.22 लाख रिटायर्ड कर्मचारी और 1.53 लाख फैमिली पेंशनर्स हैं।

इससे पहले केवल सरकारी कर्मचारियों को ही तीन महीने की सैलरी एडवांस मिलती थी, लेकिन अब पेंशनर्स भी यह सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। पेंशनर्स को तीन महीने की पेंशन का एडवांस पैसा लोन के तौर पर मिलेगा, जिसे उन्हें अलग-अलग किश्तों में चुकाना होगा। जिस महीने पेंशनर एडवांस लेंगे, उसके अगले महीने की पेंशन से किश्त का पैसा कटना शुरू हो जाएगा।

पेंशनर्स को तीन महीने की पेंशन के बराबर पैसा एडवांस लेने के लिए एसएसओ आईडी के जरिए आवेदन करना होगा। वे घर बैठे अपने एसएसओ आईडी से सरकार के इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम (IFMS) 3.0 में लॉग इन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में पेंशनर्स को सर्विस प्रोवाइडर को अंडरटेकिंग देनी होगी। जो पेंशनर्स इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते, वे ई-मित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस नई सुविधा के तहत, राजस्थान के पेंशनर्स को वित्तीय स्थिरता मिलेगी और वे अपनी जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकेंगे। फैमिली पेंशनर्स भी इस सुविधा का लाभ उठाकर अपने परिवार के आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं। इस प्रकार, राजस्थान सरकार ने पेंशनर्स के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जो उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान करेगा।

post bottom ad