16 मई से शुरू होंगी असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन एंड पीटीआई पदों के लिए परीक्षाएं

मनीषा शर्मा, अजमेर।
राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से कॉलेज शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन एंड पीटीआई पदों के लिए परीक्षाएं 16 मई से शुरू होंगी। इसके लिए एडमिट कार्ड 13 मई से अपलोड हो चुके है और कंट्रोल रूम 14 मई से शुरू कर दिया है। 27 विभिन्न सब्जेक्ट की परीक्षाओं का आयोजन अजमेर में 221 एवं जयपुर में 418 कुल 639 परीक्षा केंद्रों पर होगा।
16 मई से 14 मई तक 19 विषयों की परीक्षाओं का आयोजन जयपुर और अजमेर मुख्यालय किया जाएगा। जबकि 28 मई से 2 जून तक 8 विषयों की परीक्षाओं का आयोजन मात्र अजमेर जिला मुख्यालय पर किया जाएगा।  
सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था के बीच होगी परीक्षा
परीक्षाओं के सुचारू एवं शुचितापूर्ण आयोजन के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं अन्य भर्ती संस्थाओं द्वारा भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित होने से विवर्जित/ संदिग्ध अभ्यर्थियों की सूची अतिरिक्त महानिदेशक- एसओजी, संबंधित जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों को भेजी है। इनकी उपस्थिति परीक्षा दौरान अजमेर एवं जयपुर स्थित परीक्षा केंद्रों के आसपास न रहने देने व सघन निगरानी रखने का आग्रह किया गया है।
परीक्षा केंद्रों पर वीक्षक, अभिजागर अथवा अन्य कार्मिक किसी भी प्रकार का मोबाइल अथवा संचार उपकरण नहीं ले जा सकेंगे। 
प्रवेश-पत्र, रंगीन फोटो, फोटोयुक्त मूल पहचान-पत्र, नीली स्याही का पारदशी बॉल पेन, दिव्यांगजन प्रमाण-पत्र, वचन-पत्र, श्रुतलेखक की शैक्षणिक योग्यता/ (वचन-पत्र यदि लागू हो) उपरोक्त के अतिरिक्त किसी भी प्रकार की अन्य सामग्री परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा।
परीक्षा में अनुचित साधन अपनाये जाने एवं अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है।
परीक्षा केन्द्र पर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके पश्चात् किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
Spread the love