latest-newsजयपुरराजस्थान

जयपुर विकास प्राधिकरण की बैठक में ड्रेनेज और सीवरेज मास्टर प्लान पर चर्चा

जयपुर विकास प्राधिकरण की बैठक में ड्रेनेज और सीवरेज मास्टर प्लान पर चर्चा

शोभना शर्मा।  प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास व आवासन विभाग,  टी रविकांत, ने शनिवार को जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की बैठक का नेतृत्व किया। इस बैठक में जयपुर शहर के लिए एक दीर्घकालीन ड्रेनेज मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिए गए। मास्टर प्लान के अनुसार, जेडीए, निगम और राजस्थान आवासन मंडल के प्रत्येक वार्षिक बजट में ड्रेनेज संबंधी कार्यों का समावेश किया जाएगा, ताकि बारिश के दौरान जलभराव की समस्या से निजात मिल सके।

रविकांत ने सीवरेज मास्टर प्लान बनाने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने सीवरेज लाइनों के नियमित रखरखाव और भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए मास्टर प्लान तैयार करने को कहा। इसके लिए रूडसिको को जिम्मेदारी सौंपी गई।

बैठक में यह भी चर्चा की गई कि विभिन्न एजेंसियों द्वारा सड़क खुदाई के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही हैं, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ रही है। इसलिए, जयपुर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में सभी संबंधित विभागों के प्रमुख अभियंता स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्या के निदान के लिए रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए गए।

हरित जयपुर अभियान के अंतर्गत, जेडीए द्वारा 2 लाख पेड़ और 10 लाख पौधे रियायती दरों पर उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। इसके लिए 25 पौधे वितरण केंद्र भी बनाए गए हैं। इसके अलावा, इनवेस्टमेंट समिट से पूर्व सितंबर में प्री-इनवेस्टमेंट समिट की तैयारियों के निर्देश भी दिए गए। इस बैठक में जेडीए के आयुक्त और सचिव, उप शासन सचिव, नविवि, मुख्य अभियंता और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

post bottom ad