latest-newsअजमेरराजनीतिराजस्थान

अजमेर में आबादी विस्तार और ड्रेनेज सुधार के लिए देवनानी के निर्देश

अजमेर में आबादी विस्तार और ड्रेनेज सुधार के लिए  देवनानी के निर्देश

शोभना शर्मा,अजमेर।  विधानसभा अध्यक्ष  वासुदेव देवनानी ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के पेराफेरी गांवों में आबादी विस्तार का कार्य जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित और एडीए आयुक्त नित्या के. के साथ सर्किट हाउस में शहर के विकास पर चर्चा की।

देवनानी ने जोर देकर कहा कि बारिश से पूर्व ड्रेनेज और जलभराव की समस्याओं को चिंहित कर उनके निराकरण के इंतजाम किए जाएं। सीवरेज के मेनहोल की समस्याएं भी शीघ्र सुधारी जाएं।

पेराफेरी गांवों में लम्बे समय से आबादी विस्तार नहीं हुआ है, जिससे ग्रामीणों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए आबादी विस्तार का कार्य जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। फॉयसागर रोड और हाउसिंग बोर्ड कॉलोनियों को नगर निगम के अंतर्गत लाने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि वहां सफाई, रोशनी और अन्य विकास कार्य हो सकें।

देवनानी ने फॉयसागर और आनासागर झीलों के ओवरफ्लो पानी से बस्तियों को बचाने के लिए उचित ड्रेनेज व्यवस्था करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सड़कों पर पानी नहीं भरना चाहिए और सीवरेज की समस्याओं का हल निकाला जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि खुले सीवरेज मेनहोल और गड्ढों को तुरंत सुधारा जाए ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

जिला कलक्टर ने फॉयसागर झील के चारों ओर चारदीवारी बनाने की 5 करोड़ रुपये की योजना की जानकारी दी। साथ ही,  देवनानी ने एडीए को निर्देश दिए कि कोटड़ा स्थित विवेकानंद पार्क में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति की स्थापना की जाए। नगर निगम के नए भवन के पास उच्च क्षमता का नया सभागार, पार्कों का जीर्णोद्धार, ओपन जिम की मरम्मत और नई आवासीय योजनाएं विकसित करने के निर्देश भी दिए गए।

इस प्रकार, अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों और समस्याओं के निराकरण के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

post bottom ad