latest-newsजयपुरबांसवाड़ाराजनीतिराजस्थान

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के खिलाफ आदिवासी समुदाय का जयपुर में प्रदर्शन

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के खिलाफ आदिवासी समुदाय का जयपुर में प्रदर्शन

शोभना शर्मा। राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के आदिवासियों के प्रति दिए गए विवादित बयान के खिलाफ विरोध बढ़ता जा रहा है। बांसवाड़ा से सांसद राजकुमार रोत और उनके समर्थकों ने 29 जून को जयपुर में जोरदार प्रदर्शन किया। वे विधानसभा के सामने जनपथ स्थित अमर जवान ज्योति पर एकत्र हुए और नारेबाजी करते हुए शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग की।

सांसद राजकुमार रोत और उनके समर्थकों ने शिक्षा मंत्री के बयान को आदिवासी समुदाय का अपमान बताया। प्रदर्शनकारियों के हाथों में तख्तियां थीं जिन पर लिखा था, “हम आदिवासी हिंदू नहीं हैं, आदिवासी थे, आदिवासी हैं और आदिवासी रहेंगे।”

इसके बाद, रोत और उनके समर्थकों ने मदन दिलावर के सरकारी आवास की ओर कूच किया। अंबेडकर सर्किल के पास पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन प्रदर्शनकारी डटे रहे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मंत्री उस समय आवास पर नहीं थे।

प्रदर्शन के दौरान सांसद राजकुमार रोत ने कहा कि शिक्षा मंत्री ने आदिवासियों के आदिवासी होने पर सवाल उठाया है और डीएनए जांच की मांग की है। उन्होंने कहा, “हम ब्लड सैंपल देकर जाएंगे ताकि हमारे डीएनए की जांच हो सके।” प्रदर्शनकारियों ने शिक्षा मंत्री पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक सीनियर नेता को ऐसे बेहूदा बयान देने में शर्म आनी चाहिए।

इस विरोध प्रदर्शन में आदिवासी समुदाय ने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से भी आग्रह किया कि वे मदन दिलावर को मंत्री पद से हटाएं, ताकि भविष्य में इस तरह के बयान दोबारा न दिए जाएं।

post bottom ad