CSpace: भारत का पहला सरकारी OTT प्लेटफॉर्म, 7 मार्च को होगा लॉन्च

CSpace: केरल सरकार 7 मार्च को CSpace नाम का एक OTT प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रही है। यह भारत का पहला सरकारी OTT प्लेटफॉर्म होगा। CSpace पर दर्शकों को विभिन्न प्रकार की मनोरंजक और सूचनात्मक सामग्री मिलेगी, जिसमें फिल्में, टीवी शो, वृत्तचित्र, एनिमेशन, और शैक्षिक कार्यक्रम शामिल होंगे। CSpace पर दर्शक 75 रुपये में फीचर फिल्मों और कम कीमत पर छोटा कंटेंट देख सकते हैं।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन 7 मार्च (गुरुवार) को सुबह 9:30 बजे कैराली थिएटर में CSpace ओटीटी प्लेटफॉर्म का उद्घाटन करने वाले हैं। सांस्कृतिक मामलों के मंत्री साजी चेरियन इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक और केरल राज्य फिल्म विकास निगम (KSFDC) के अध्यक्ष शाजी एन करुण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि इस पहल की मदद से कंटेंट मेकिंग और उसके प्रसार में अब सरकार भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रही है।

CSpace केरल स्टेट फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के तहत आता है। इसे केरल सरकार के सांस्कृतिक मामलों के विभाग की ओर से मलयालम सिनेमा और उद्योग को बढ़ावा देने का काम सौंपा गया है। यहां कंटेंट को दिखाने से पहले उसकी कलात्मक, सांस्कृतिक और इन्फोटेनमेंट मूल्यों का आकलन किया जाएगा। जब एक बार क्यूरेटर उस कंटेंट को अप्रूव कर देगा, तब उसे इस प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाएगा।

CSpace के शुरुआती चरण के लिए 42 फिल्मों का चयन कर लिया गया है। इसमें 35 फीचर फिल्में, छह डॉक्यूमेंट्री और एक शॉर्ट फिल्म चुन ली गई है। इसके अलावा, राष्ट्रीय या राज्य-पुरस्कृत फिल्में और प्रमुख फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्में भी इस OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएंगी।

 

Spread the love