latest-newsजयपुरराजस्थान

मुख्यमंत्री का प्रदूषण और सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त राज्य अभियान

मुख्यमंत्री  का प्रदूषण और सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त राज्य अभियान

शोभना शर्मा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में पूरे राज्य को प्रदूषण मुक्त और सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त करने के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं और निजी संस्थाओं के सहयोग से पौधरोपण का कार्य हो रहा है। मंडल के अधिकारी घर-घर जाकर लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और कपड़े के थैले बांटकर प्लास्टिक कैरी बैग्स का उपयोग न करने की शपथ दिला रहे हैं।

राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के सदस्य सचिव एन विजय ने बताया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की प्रदूषण मुक्त राज्य की संकल्पना को साकार करने के लिए सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। कार्यालय कार्यों और नियम-कायदों को समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए मंडल के अधिकारी और कर्मचारी घर-घर तक इस मुहिम को लेकर जा रहे हैं।

अधीक्षण वैज्ञानिक अधिकारी  नेहा अग्रवाल के नेतृत्व में जगतपुरा स्थित रिहायशी सोसाइटी में कपड़े के थैलों का वितरण किया गया और प्लास्टिक कैरी बैग्स उपयोग नहीं करने, कचरे का समुचित प्रबंधन करने और पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। सोसायटी के वरिष्ठ सदस्यों ने मंडल की मुहिम की सराहना की और प्रदूषण मुक्त राज्य के संदेश को प्राथमिकता से पहुंचाने का आश्वासन दिया।

इस अभियान का उद्देश्य है कि राज्य का प्रत्येक नागरिक प्लास्टिक कैरी बैग की जगह कपड़े का थैला उपयोग करे और व्यापारिक संस्थानों में भी कपड़े के थैले ही उपयोग में लाए जाएं।

post bottom ad