latest-newsजयपुरराजस्थान

मुख्यमंत्री ने किया ‘स्टॉप डायरिया अभियान’, ‘राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान’ और ‘आभा आईडी’ का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री ने किया ‘स्टॉप डायरिया अभियान’, ‘राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान’ और ‘आभा आईडी’ का शुभारम्भ

मनीषा शर्मा । राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने 1 जुलाई को चिकित्सा विभाग के तीन महत्वपूर्ण अभियानों का शुभारम्भ किया। उन्होंने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत की, जिसमें 1.07 करोड़ बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए 61 हजार 500 से अधिक बूथ और 77 हजार 500 से अधिक टीमें तैयार की गई हैं। इसके अलावा, उन्होंने स्टॉप डायरिया अभियान-2024 का भी शुभारम्भ किया, जो 1 जुलाई से 31 अगस्त तक चलेगा। इस अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर 5 साल तक की आयु के बच्चों को ओआरएस पैकेट और जिंक की गोलियां उपलब्ध करवाएंगी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आभा आईडी बनाओ अभियान का भी शुभारम्भ हुआ, जिसमें आमजन अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड ऑनलाइन साझा कर सकते हैं, जिससे बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सकेगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर बच्चे के जन्म के साथ ही उसका यूनिक हेल्थ आईडी नम्बर जनरेट हो। इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का हर नागरिक सेहतमंद हो, तभी ‘स्वस्थ राजस्थान’ का संकल्प साकार होगा। उन्होंने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को ऑनलाइन उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए कहा कि इससे त्वरित और बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी और अनावश्यक स्वास्थ्य जांचों एवं दवाओं पर होने वाले खर्च से भी बचा जा सकेगा।

post bottom ad