latest-newsजयपुरराजस्थान

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण जिले में 3.32 लाख किसानों को लाभ

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण जिले में 3.32 लाख किसानों को लाभ

शोभना शर्मा । मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण जिले में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत, पहली किश्त के रूप में 65 लाख 30 हजार 540 किसानों के बैंक खातों में 653 करोड़ 5 लाख 40 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की गई है। जयपुर में आयोजित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में जिला स्तरीय समारोह में जोगाराम पटेल की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पटेल ने इस मौके पर कहा कि इस योजना के माध्यम से किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आय को दोगुना करने का लक्ष्य पूरा होगा। जयपुर जिले में 3 लाख 25 हजार 287 किसानों के बैंक खातों में 32 करोड़ 52 लाख 87 हजार रुपये और जयपुर ग्रामीण जिले में 7 हजार 664 किसानों के बैंक खातों में 76 लाख 64 हजार रुपये की राशि भी हस्तांतरित की गई है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किसानों को राज्य सरकार द्वारा वार्षिक 2 हजार रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता भी प्रदान की जा रही है। यह योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सहकारिता विभाग ने नोडल विभाग के रूप में कार्य किया है।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रथम) सुरेश कुमार नवल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (तृतीय) अल्का विश्नोई सहित सहकारिता विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

post bottom ad