latest-newsजयपुरराजनीतिराजस्थान

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ: 65 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ: 65 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

सहकारिता मंत्री  गोतम कुमार दक ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री  भजन लाल शर्मा राजस्थान के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ करेंगे। टोंक के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में 30 जून को आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित किए जाएंगे।

दक ने बताया कि मुख्यमंत्री  शर्मा ने प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों और किसानों की कृषि संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए प्रतिवर्ष 2000 रुपये की अतिरिक्त राशि देने का निर्णय लिया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यह राशि लाभार्थी किसानों को मिलेगी। प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपये तथा दूसरी और तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये किसानों के खातों में हस्तांतरित किए जाएंगे।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री राज्य स्तरीय समारोह में 21 कस्टम हायरिंग सेंटर की भी सौगात देंगे। प्रत्येक ग्राम सेवा सहकारी समिति को 8 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा। इसके अलावा, 51 महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 3-3 लाख रुपये की हिस्सा राशि हस्तांतरित की जाएगी। यह कदम महिलाओं के नेतृत्व और सशक्तिकरण को बढ़ावा देगा।

राज्य सरकार ने किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिए 1000 करोड़ रुपये की वृद्धि कर 23 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरण का लक्ष्य रखा है। 30 जून को 350 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया जाएगा। अब तक 25 लाख से अधिक किसानों को 10 हजार करोड़ रुपये का ऋण दिया जा चुका है।

कार्यक्रम में अन्य मंत्री और सहकारिता से जुड़े अधिकारी एवं किसान भी उपस्थित रहेंगे।

post bottom ad