latest-newsदेश

चार धाम यात्रा स्थगित, असम में बाढ़ और मुंबई में ट्रेन सेवाएं प्रभावित

चार धाम यात्रा स्थगित, असम में बाढ़ और मुंबई में ट्रेन सेवाएं प्रभावित

मनीषा शर्मा। उत्तराखंड के गढ़वाल डिवीजन में भारी बारिश के कारण चार धाम यात्रा रोक दी गई है। बद्रीनाथ-विष्णु प्रयाग नेशनल हाईवे के पास लैंडस्लाइड के चलते सड़क ब्लॉक हो गई है, जिससे दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

असम में बारिश और बाढ़ के कारण 29 जिलों में 23 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में 577 रिलीफ कैंप बनाए गए हैं, जिनमें 5 लाख से ज्यादा लोग रह रहे हैं। काजीरंगा नेशनल पार्क में भी 15 लाख से ज्यादा जानवर प्रभावित हुए हैं और 6 गैंडों समेत 114 जानवरों की मौत हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में बारिश संबंधित घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई है। रिलीफ डिपार्टमेंट के मुताबिक, दो लोगों की मौत बिजली गिरने से, एक व्यक्ति की मौत डूबने से, और तीन लोगों की मौत बारिश संबंधित अन्य घटनाओं में हुई है।

मुंबई के ठाणे जिले में भारी बारिश के कारण वाशिंद स्थित सृष्टि फार्म हाउस के आसपास पानी भर गया है, जिसमें करीब 150 लोग फंसे हुए हैं और उनका रेस्क्यू जारी है। महाराष्ट्र में कल्याण-कसारा रूट पर सुबह 6:30 बजे पटरियों पर मलबा जमा हो गया और एक पेड़ गिरने से ट्रैक बाधित हो गया।

आज IMD ने पांच राज्यों- उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, 17 राज्यों- पंजाब, हिमाचल प्रदेश, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, असम, नागालैंड, त्रिपुरा, मिजोरम, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल, और गोवा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में भारी बारिश के बाद लोकल ट्रेन सर्विस सस्पेंड कर दी गई हैं। अधिकारियों के अनुसार, कसारा और टिटवाला स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। व्यस्त कल्याण-कसारा रूट पर मिट्टी जमने और पेड़ गिरने के कारण पटरियों को असुरक्षित घोषित कर दिया गया है।

post bottom ad