CBI ने 820 करोड़ रुपये के IMPS घोटाले में 7 शहरों में छापेमारी की

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने 820 करोड़ रुपये के कथित IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) लेनदेन के मामले में राजस्थान और महाराष्ट्र के 7 शहरों में 67 स्थानों पर छापेमारी की है।

CBI ने बताया कि यह छापेमारी यूको बैंक से मिली शिकायत के आधार पर की गई है। शिकायत में कहा गया है कि 10 नवंबर 2023 से 13 नवंबर 2023 के बीच 7 निजी बैंकों के 14,600 खाताधारकों से किए गए IMPS लेनदेन को गलत तरीके से 41,000 यूको बैंक खाताधारकों के खातों में डाल दिया गया।

CBI ने इस मामले में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ FIR दर्ज की है। छापेमारी के दौरान CBI को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले हैं। इन दस्तावेजों और उपकरणों की जांच की जा रही है। CBI ने कहा है कि वह इस मामले की जांच जारी रखेगी और जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

यह मामला बैंकिंग प्रणाली में सुरक्षा की कमी को उजागर करता है। सरकार को इस मामले की गंभीरता को समझते हुए बैंकिंग प्रणाली को सुरक्षित बनाने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि CBI ने इस मामले में 7 शहरों में 67 स्थानों पर छापेमारी की है। यह CBI की कार्यप्रणाली को दर्शाता है। CBI इस मामले की जांच में गंभीर है और वह जल्द से जल्द इस मामले का समाधान करना चाहती है।

Spread the love