latest-newsदेशराजनीति

पी एम मोदी- शेख हसीना की द्विपक्षीय बैठक: भारत-बांग्लादेश संबंधों में नई गति

पी एम  मोदी-  शेख हसीना की द्विपक्षीय बैठक: भारत-बांग्लादेश संबंधों में नई गति

मनीषा शर्मा । शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक की। शेख हसीना के दिल्ली आगमन पर राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। इस समारोह में दोनों नेताओं ने अपने-अपने देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की और सौहार्दपूर्ण बातचीत की। इसके बाद, उन्होंने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर दिल्ली आई हैं, जिसमें वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ विस्तृत बातचीत करेंगी और द्विपक्षीय संबंधों को नई दिशा देंगी। उनकी यात्रा के दौरान वे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी।

शुक्रवार को, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शेख हसीना के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने एक्स पर लिखा, “आज शाम बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिलकर खुशी हुई। भारत में उनकी राजकीय यात्रा हमारे घनिष्ठ और स्थायी संबंधों को रेखांकित करती है।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल के अनुसार, बांग्लादेश की “प्रतिष्ठित द्विपक्षीय साझेदारी” को शेख हसीना की यात्रा से और बढ़ावा मिलेगा। शेख हसीना का हवाई अड्डे पर स्वागत विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने किया।

गौरतलब है कि शेख हसीना उन सात प्रमुख नेताओं में से एक थीं, जिन्होंने 9 जून को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था। उनकी इस यात्रा से भारत-बांग्लादेश संबंधों में नई गति आने की उम्मीद है ।

post bottom ad