latest-newsअलवरराजस्थान

अलवर में भौरंगी वन महोत्सव का उद्घाटन

अलवर में भौरंगी वन महोत्सव का उद्घाटन

शोभना शर्मा।

वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संजय शर्मा ने अलवर जिले स्थित राजगढ़ के भौरंगी धाम गोशाला द्वारा आयोजित भौरंगी वन महोत्सव का उद्घाटन किया। इस दौरान ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत करीब 200 पौधे लगाए गए।

मंत्री शर्मा ने भौरंगी धाम द्वारा आयोजित वन महोत्सव हेतु आयोजकों व ग्रामीणों को साधुवाद देते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन प्राकृतिक सौंदर्य में इजाफा करने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी कारगर साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुरू किए गए ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान को आगे बढ़ाने हेतु मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा द्वारा प्रदेश में वृहद स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रदेश में करीब 7 करोड़ पौधे और अलवर जिले में करीब 30 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इस अभियान को जनसहभागिता से सफल बनाया जाएगा।

आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों ने पेयजल, विद्युत, सड़क आदि से संबंधित परिवेदनाओं से मंत्री श्री शर्मा को अवगत कराया। इस पर मंत्री शर्मा ने परिवेदनाओं के निस्तारण हेतु मौके पर ही संबंधित अधिकारी को त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया। उन्होंने ग्रामीणों को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि सरकार द्वारा आमजन के कल्याण एवं जरूरतमंद व वंचित व्यक्तियों को मुख्यधारा से जोड़ने हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। जागरूक रहकर इन योजनाओं का लाभ उठाएं और अपने आसपास के लोगों को भी इन योजनाओं के प्रति जागरूक करें।

post bottom ad