iPhone स्टोरेज फुल होने से हैं परेशान? इन आसान तरीकों से बढ़ाएं फोन में स्पेस

आईफोन ( iPhone ) एक प्रीमियम स्मार्टफोन है, लेकिन इसमें एक समस्या है जो लगभग सभी यूजर्स को फेस करनी पड़ती है। हम बात कर रहे हैं आईफोन स्टोरेज की। अगर आप बड़ी स्टोरेज वाला आईफोन लेते हैं तो कीमत बढ़ जाती है और कम कीमत वाला आईफोन लेते हैं तो स्टोरेज कम हो जाती है। अगर आपके आईफोन में भी स्टोरेज की समस्या आ रही है तो यह खबर आपके बेहद काम आ सकती है।

आईफोन में इंटरनल स्टोरेज फुल होते ही यूजर्स को नोटिफिकेशन्स आने लगते हैं। कई बार यह समस्या काफी परेशान करने लगती है। आईफोन में स्टोरेज फुल होने से कई समस्याएं हो सकती हैं। जैसे कि, फोन स्लो हो सकता है, ऐप्स ठीक से काम नहीं कर सकते हैं और फोन में नए डेटा को सेव नहीं किया जा सकता है।

आईफोन की स्टोरेज को मैनेज करने के तरीके

  • iCloud की सर्विस लें

आईफोन की स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आप iCloud की सर्विस ले सकते हैं। इसमें आपको मंथली फीस देकर अपने हिसाब से स्टोरेज मिल जाता है। iCloud की सर्विस लेने से आप अपने फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स और अन्य फाइल्स को क्लाउड में स्टोर कर सकते हैं।

  • फाइल्स को डिलीट करें

अपने फोन से उन फाइल्स को तुरंत डिलीट कर दें जो जरूरत की न हो। सोशल मीडिया में आने वाली फाइल्स बहुत ज्यादा स्पेस लेती हैं। इससे बचने के लिए आप आटो डाउनलोड के ऑप्शन को बंद कर सकते हैं।

  • ऐप्स को मैनेज करें

अगर आपके आईफोन की स्टोरेज फुल हो चुकी है तो आप ऐप्स को मैनेज करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जो ऐप्लिकेशन आपके जरूरत की नहीं है उसे फोन से हटा दें। ऐप्स कम होने से स्टोरेज तो ज्यादा मिलेगी ही साथ में आपको परफॉर्मेंस भी बेहतर मिलेगी।

  • कैश और डेटा को क्लीन करें

स्टोरेज फ्री करने के लिए आपको कैश और डेटा को क्लीन करना चाहिए। जब हम इंटरनेट ब्राउज़िंग करते हैं और सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं तो बहुत सारा कैश और डेटा जमा कर लेती हैं। इस कैश और डेटा को क्लीन करके आप कुछ हद तक स्पेस बना सकते हैं।

iCloud की सर्विस की कीमत

अगर आप स्टोरेज लेने के लिए आईक्लाउड की सर्विस लेते हैं तो आपको बता दें कि आपको 50GB स्टोरेज के लिए आपको मंथली 75 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। अगर आप 200 GB स्टोरेज लेना चाहते हैं तो आपको मंथली 150 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं 2TB स्टोरेज के लिए 250 रुपये खर्च करने पड़ेंगे और 3TB के लिए हर महीने 300 रुपये देने पड़ेंगे।

आईफोन की स्टोरेज फुल होने से होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आप ऊपर दिए गए तरीकों को अपना सकते हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने आईफोन की स्टोरेज को मैनेज कर सकते हैं और फोन में ज्यादा स्पेस प्राप्त कर सकते हैं।

Spread the love