latest-newsस्पोर्ट्स

अफगानिस्तान ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में बनाई जगह

अफगानिस्तान ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में बनाई जगह

मनीषा शर्मा।  वेस्टइंडीज के सेंट विसेंट स्टेडियम में राशिद खान की कप्तानी में अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। सुपर-8 के तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ एक मैच जीता और उसके 2 पॉइंट हैं, जबकि अफगानिस्तान ने 2 मैच जीतकर 4 पॉइंट के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

अब 27 जून को त्रिनिदाद में भारतीय समय अनुसार सुबह 6 बजे अफगानिस्तान का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। टीम इंडिया इसी दिन रात 8 बजे गयाना में इंग्लैंड से सेमीफाइनल खेलेगी।

बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अफगानिस्तान ने 115 रन का टारगेट दिया जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए।

रनचेज में बांग्लादेश की टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। लिटन दास ने नाबाद 54 रन बनाए लेकिन बाकी बल्लेबाज टिक नहीं सके और टीम 105 रन पर ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान के पेसर नवीन उल हक ने 18वें ओवर में लगातार 2 विकेट लेकर मैच को अफगानिस्तान के नाम कर दिया। राशिद खान ने भी 4 विकेट लिए।

नवीन ने अपनी शानदार गेंदबाजी से 115 रन का टोटल बचाया। उन्होंने पहले ओवर में विकेट नहीं लिया, लेकिन अपने दूसरे ओवर में लगातार 2 विकेट लिए। उन्होंने पावरप्ले में 3 ओवर में 2 विकेट लिए।

18वें ओवर में नवीन ने तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर रहमान को आउट कर अफगानिस्तान को जीत दिलाई। नवीन ने कुल 4 विकेट लिए। इस जीत ने अफगानिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

post bottom ad