latest-newsजयपुरराजस्थान

राजस्थान में शुरू होगी ए-हेल्प योजना: पशुपालन सेवाएं घर तक पहुँचेंगी, महिलाओं को मिलेगी मान्यता

राजस्थान में शुरू होगी ए-हेल्प योजना: पशुपालन सेवाएं घर तक पहुँचेंगी, महिलाओं को मिलेगी मान्यता

मनीषा शर्मा । राजस्थान राज्य पशुधन प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान, जामडोली, जयपुर में सोमवार को ए-हेल्प योजना का शुभारंभ किया जाएगा, जिसका उद्देश्य राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के पशुपालकों को पशु चिकित्सा सेवाओं के बेहतर उपयोग और पहुँच प्रदान करना है। योजना के तहत, मान्यता प्राप्त अभिकर्ता ए-हेल्प के रूप में स्थापित होंगे, जो पशुओं के स्वास्थ्य और पशुधन उत्पादन में विस्तार के लिए सक्षम होंगे।

पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने योजना के बारे में बताया कि इससे राज्य के पशुपालकों की जीवन शैली में सुधार और पशुपालन से जुड़ी सोच में परिवर्तन आएगा। उन्होंने इस योजना के माध्यम से पशु सखियों को 16 दिवसीय प्रशिक्षण देकर महिलाओं के सशक्तिकरण को भी ध्यान में रखा है। योजना के पहले चरण में, राज्य की लगभग 2000 पशु सखियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कुमावत ने बताया कि ए-हेल्प कार्यकर्ता पशुपालकों को पशुपालन से जुड़ी विभिन्न सेवाओं के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे, जैसे कि पशुओं के लिए संतुलित आहार, कान की टेगिंग, टीकाकरण, और अन्य सरकारी योजनाओं के लाभ। इन्हें पशुओं के रख-रखाव, किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने, बीमा करवाने और उनकी देखभाल में सहायकता प्रदान करने की भी जिम्मेदारी होगी।

post bottom ad