23 साल बाद नहीं निकलेगी जगन्नाथ रथयात्रा

0
18

भगवान जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव 23 जून को मनाया जाएगा। इस दिन पुष्य नक्षत्र का योग भी रहेगा। लेकिन पिछले 23 साल से अनवरत निकल रही रथयात्रा इस बार नहीं निकलेगी। क्योंकि अभी मंदिर बंद है। कोरोना संक्रमण की आशंका काे देखते हुए रस्मी तौर पर भी इस बार आयोजन नहीं होगा। यानी पहली बार यात्रा का आयोजन नहीं होगा।उल्लेखनीय है कि किला स्थित बिहारीजी मंदिर की ओर से जगन्नाथ रथयात्रा की तर्ज पर रियासतकाल में रथयात्रा निकलती थी, लेकिन बाद में किन्हीं कारणों से बंद हो गई। वर्ष 1997 में तत्कालीन महंत राम भरोसी भारद्वाज ने इसे फिर से प्रारंभ कराया। महंत मनोज भारद्वाज ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद हैं। अभी सरकार ने अनलॉक करने के आदेश नहीं दिए हैं।धारा 144 लगी हुई है। ऐसे में रथयात्रा आयोजन का सवाल ही नहीं उठता। कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए रस्मी तौर पर मंदिर परिसर में भी आयोजन नहीं होगा। ज्ञात रहे कि प्रतिवर्ष बग्गी में ठाकुरजी भ्रमण को निकलते हैं।
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

भगवान जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव 23 जून को मनाया जाएगा। इस दिन पुष्य नक्षत्र का योग भी रहेगा। लेकिन पिछले 23 साल से अनवरत निकल रही रथयात्रा इस बार नहीं निकलेगी। क्योंकि अभी मंदिर बंद है। कोरोना संक्रमण की आशंका काे देखते हुए रस्मी तौर पर भी इस बार आयोजन नहीं होगा। यानी पहली बार यात्रा का आयोजन नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि किला स्थित बिहारीजी मंदिर की ओर से जगन्नाथ रथयात्रा की तर्ज पर रियासतकाल में रथयात्रा निकलती थी, लेकिन बाद में किन्हीं कारणों से बंद हो गई। वर्ष 1997 में तत्कालीन महंत राम भरोसी भारद्वाज ने इसे फिर से प्रारंभ कराया। महंत मनोज भारद्वाज ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद हैं। अभी सरकार ने अनलॉक करने के आदेश नहीं दिए हैं।

धारा 144 लगी हुई है। ऐसे में रथयात्रा आयोजन का सवाल ही नहीं उठता। कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए रस्मी तौर पर मंदिर परिसर में भी आयोजन नहीं होगा। ज्ञात रहे कि प्रतिवर्ष बग्गी में ठाकुरजी भ्रमण को निकलते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here