तीन महीने ब्रेक के बाद कल से शुरू होंगी 12वीं की परीक्षाएं, 6 हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होंगे एग्जाम

0
16

(आरिफ कुरैशी).कोरोना वायरस संक्रमण के चलते तीन महीने पूर्व स्थगित की गईं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की शेष परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। पहले दिन 12वीं विज्ञान वर्ग के गणित विषय का पेपर होगा। परीक्षा का समय सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा, लेकिन परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचने काे कहा गया है।जानकारी अनुसार, बदले हालात में होने जा रहीं परीक्षाओं में विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों व परीक्षा केंद्र के अन्य कार्मिकों को भी चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। 30 जून तक चलने वाली बोर्ड की परीक्षा में कुल 20.58 लाख परीक्षार्थी प्रविष्ट होंगे। कक्षा 10वीं व समकक्ष परीक्षाएं 27 जून से शुरू होंगी।प्रदेश में लागू किए गए लॉकडाउन को देखते हुए बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद अब ये परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। बोर्ड द्वारा परीक्षा की तैयारियां कर ली गई हैं। अनलॉक 1 में यह पहली परीक्षा होने जा रही है। परीक्षार्थियों के साथ ये बोर्ड की भी परीक्षा होगी, क्योंकिकोरोना संक्रमण के बीच बोर्ड व राज्य सरकार ने परीक्षा आयोजन का बड़ा रिस्क उठाया है।40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को दूसरे रूम और स्कूल में शिफ्ट कियापरीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था में भी सोशल डिस्टेंसिंग रहे, इसलियेप्रत्येक रूमके 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को अन्य रूम या पास के स्कूल में उप केन्द्र बनाकर शिफ्ट किया गया है।थर्मल स्क्रीनिंग होगीसभी बोर्ड परीक्षा केंद्रो पर समस्त परीक्षार्थियों की परीक्षा से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों को 32 लाख रूपएका बजट सैनिटाइजर खरीदने के लिए जारी किया गया है। जो परीक्षा केंद्रों लाॅकडाउन के दौरान क्वारैंटाइन सेंटरके रूप में उपयोग में लिये गये है, उन्हें जिला परीक्षा संचालन समिति के द्वारा स्थानीय सैनिटाइज कराया गया है।60 विशेष उड़न दस्तेबोर्ड परीक्षाओं मैं नकल एवं अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए बोर्ड स्तर पर 60 उड़नदस्ते भी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारियों के द्वारा 125 उडनदस्तें भी तैनातकिएगएहैं।
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

अनलॉक 1 के बाद राजस्थान में यह पहली परीक्षा होने जा रही है।

(आरिफ कुरैशी).कोरोना वायरस संक्रमण के चलते तीन महीने पूर्व स्थगित की गईं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की शेष परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। पहले दिन 12वीं विज्ञान वर्ग के गणित विषय का पेपर होगा। परीक्षा का समय सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा, लेकिन परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचने काे कहा गया है।

जानकारी अनुसार, बदले हालात में होने जा रहीं परीक्षाओं में विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों व परीक्षा केंद्र के अन्य कार्मिकों को भी चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। 30 जून तक चलने वाली बोर्ड की परीक्षा में कुल 20.58 लाख परीक्षार्थी प्रविष्ट होंगे। कक्षा 10वीं व समकक्ष परीक्षाएं 27 जून से शुरू होंगी।

प्रदेश में लागू किए गए लॉकडाउन को देखते हुए बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद अब ये परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। बोर्ड द्वारा परीक्षा की तैयारियां कर ली गई हैं। अनलॉक 1 में यह पहली परीक्षा होने जा रही है। परीक्षार्थियों के साथ ये बोर्ड की भी परीक्षा होगी, क्योंकिकोरोना संक्रमण के बीच बोर्ड व राज्य सरकार ने परीक्षा आयोजन का बड़ा रिस्क उठाया है।

40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को दूसरे रूम और स्कूल में शिफ्ट किया

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था में भी सोशल डिस्टेंसिंग रहे, इसलियेप्रत्येक रूमके 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को अन्य रूम या पास के स्कूल में उप केन्द्र बनाकर शिफ्ट किया गया है।

थर्मल स्क्रीनिंग होगी

सभी बोर्ड परीक्षा केंद्रो पर समस्त परीक्षार्थियों की परीक्षा से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों को 32 लाख रूपएका बजट सैनिटाइजर खरीदने के लिए जारी किया गया है। जो परीक्षा केंद्रों लाॅकडाउन के दौरान क्वारैंटाइन सेंटरके रूप में उपयोग में लिये गये है, उन्हें जिला परीक्षा संचालन समिति के द्वारा स्थानीय सैनिटाइज कराया गया है।

60 विशेष उड़न दस्ते

बोर्ड परीक्षाओं मैं नकल एवं अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए बोर्ड स्तर पर 60 उड़नदस्ते भी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारियों के द्वारा 125 उडनदस्तें भी तैनातकिएगएहैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अनलॉक 1 के बाद राजस्थान में यह पहली परीक्षा होने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here