राजस्थान में गर्मी का कहर, बीकानेर और जैसलमेर में पारा 47.4 तो श्रीगंगानगर में 46.1 डिग्री पर  

0
18

राजस्थान फिर लू के लपेटे में है। प्रदेश में बारिश का दौर धीमा पड़ते ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में मंगलवार को जैसलमेर और बीकानेर दोनों स्थानों पर तापमान 47.4 डिग्री रहा तो श्रीगंगानगर में 46.1 डिग्री रहा। चूरू में तापमान 45.9, बाड़मेर में 45.5, जयपुर में 44.1, सीकर के फतहपुर में 44.8 तथा कोटा में 44.3 तापमान रहा।प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर तापमान 42 डिग्री या उससे अधिक हो रहा है। सोमवार को 46.2 डिग्री तापमान के साथ बीकानेर प्रदेश का सबसे गर्म शहर था। वहीं बीती रात सबसे अधिक तापमान फलौदी में 34.0 डिग्री रहा। बीकानेर में 33.6 डिग्री, जोधपुर में 32.5, सवाईमाधोपुर और कोटा में 31.0, अजमेर में 30.0 डिग्री तथा जयुपर में 29.8 डिग्री रहा। बीती रात ज्यादातार स्थानों पर तापमान 28-29 डिग्री रहा। अभी दो दिन लू का प्रकोप जारी रहेगा। चूरू में इस साल जून महीने का मंगलवार को सर्वाधिक तापमान है। यहां एक दिन में दिन के तापमान में 1.4 डिग्री बढ़ोतरी हुई। तीन दिनों से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार को अधिकतम 45.9 एवं न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री दर्ज किया। इससे पहले सोमवार को दिन का 44.5 तथा रात का तापमान 29.7 डिग्री था। रात के तापमान में मामूली कमी आई है।भीषण गर्मी और लू का असर, बढ़ सकते हैं उल्टी-दस्त के रोगीभीषण गर्मी में बैचेनी, उल्टी-दस्त जैसे मामले अस्पताल में ज्यादा आते हैं। फिजिशियन डॉ. आरिफ का कहना है कि अत्यधिक गर्मी में उल्टी-दस्त और बैचेनी की संभावना ज्यादा रहती है, इसलिए लोगों को खान पान का ध्यान रखना चाहिए। गर्मी और लू से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पूर्व पर्याप्त पानी पीकर निकलें। खाली पेट नहीं निकलें। सिर को कपड़े से ढ़कें। जहां तक हो सके धूप में निकलने से बचें।जैसलमेर में दिन में घरोंमें ही रहे लोगजैसलमेर जिले में मंगलवार को अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है और न्यूनतम तापमान 29.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मंगलवार को सुबह से ही भीषण गर्मी का असर देखने को मिला। दिन चढ़ने के साथ ही धूप इतनी तेज हो गई कि तन झुलसाने वाली गर्मी का अहसास होने लगा। गर्मी के इस थर्ड डिग्री टॉर्चर में लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। दोपहर होने से पहले ही बाजार में सन्नाटा ही नजर आया। लोग गर्मी से बचने के लिए तरह तरह के जतन करते नजर आ रहे हैं।उदयपुर के कुराबड़ व सेमारी में हवा के साथ बारिशकुराबड़ सहित आसपास के क्षेत्र में मंगलवार को दिनभर उमस और गर्मी से लोग परेशान रहे। मंगलवार दोपहर में तेज हवा के साथ बारिश हुई। वहीं फीला, बंबोरा, सोमाखेड़ा,जमुण, बोरी, नदीवेला गांव में भी बारिश हुई। सराड़ा। क्षेत्र में सुबह से ही दिनभर उमस और गर्मी से ग्रामीण परेशान नजर आए। शाम करीब चार बजे बारिश हुई। वहीं आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश हुई।आगे क्यामौसम विभाग ने बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू तथा श्रीगंगानगर जिलों में मंगलवार से गुरुवार तक लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।इनपुट : आशीष गौतमबीकानेर। भरी दुपहरी में भी काम जारी है। एक मजदूर अपनी गाड़ी को खींचकर ले जाते हुए।
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

ममता की छांव। बीकानेर में मंगलवार को तापमान 47.4 डिग्री रहा। आग उगलती गर्मी में बंजारा मां खाट से बंधे अपने बच्चे को झूला झुलाते हुए। फोटो : परिमल हर्ष

राजस्थान फिर लू के लपेटे में है। प्रदेश में बारिश का दौर धीमा पड़ते ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में मंगलवार को जैसलमेर और बीकानेर दोनों स्थानों पर तापमान 47.4 डिग्री रहा तो श्रीगंगानगर में 46.1 डिग्री रहा। चूरू में तापमान 45.9, बाड़मेर में 45.5, जयपुर में 44.1, सीकर के फतहपुर में 44.8 तथा कोटा में 44.3 तापमान रहा।

प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर तापमान 42 डिग्री या उससे अधिक हो रहा है। सोमवार को 46.2 डिग्री तापमान के साथ बीकानेर प्रदेश का सबसे गर्म शहर था। वहीं बीती रात सबसे अधिक तापमान फलौदी में 34.0 डिग्री रहा। बीकानेर में 33.6 डिग्री, जोधपुर में 32.5, सवाईमाधोपुर और कोटा में 31.0, अजमेर में 30.0 डिग्री तथा जयुपर में 29.8 डिग्री रहा। बीती रात ज्यादातार स्थानों पर तापमान 28-29 डिग्री रहा। अभी दो दिन लू का प्रकोप जारी रहेगा।

चूरू में इस साल जून महीने का मंगलवार को सर्वाधिक तापमान है। यहां एक दिन में दिन के तापमान में 1.4 डिग्री बढ़ोतरी हुई। तीन दिनों से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार को अधिकतम 45.9 एवं न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री दर्ज किया। इससे पहले सोमवार को दिन का 44.5 तथा रात का तापमान 29.7 डिग्री था। रात के तापमान में मामूली कमी आई है।

भीषण गर्मी और लू का असर, बढ़ सकते हैं उल्टी-दस्त के रोगी
भीषण गर्मी में बैचेनी, उल्टी-दस्त जैसे मामले अस्पताल में ज्यादा आते हैं। फिजिशियन डॉ. आरिफ का कहना है कि अत्यधिक गर्मी में उल्टी-दस्त और बैचेनी की संभावना ज्यादा रहती है, इसलिए लोगों को खान पान का ध्यान रखना चाहिए। गर्मी और लू से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पूर्व पर्याप्त पानी पीकर निकलें। खाली पेट नहीं निकलें। सिर को कपड़े से ढ़कें। जहां तक हो सके धूप में निकलने से बचें।

जैसलमेर में दिन में घरोंमें ही रहे लोग
जैसलमेर जिले में मंगलवार को अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है और न्यूनतम तापमान 29.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मंगलवार को सुबह से ही भीषण गर्मी का असर देखने को मिला। दिन चढ़ने के साथ ही धूप इतनी तेज हो गई कि तन झुलसाने वाली गर्मी का अहसास होने लगा। गर्मी के इस थर्ड डिग्री टॉर्चर में लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। दोपहर होने से पहले ही बाजार में सन्नाटा ही नजर आया। लोग गर्मी से बचने के लिए तरह तरह के जतन करते नजर आ रहे हैं।

उदयपुर के कुराबड़ व सेमारी में हवा के साथ बारिश
कुराबड़ सहित आसपास के क्षेत्र में मंगलवार को दिनभर उमस और गर्मी से लोग परेशान रहे। मंगलवार दोपहर में तेज हवा के साथ बारिश हुई। वहीं फीला, बंबोरा, सोमाखेड़ा,जमुण, बोरी, नदीवेला गांव में भी बारिश हुई। सराड़ा। क्षेत्र में सुबह से ही दिनभर उमस और गर्मी से ग्रामीण परेशान नजर आए। शाम करीब चार बजे बारिश हुई। वहीं आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश हुई।

आगे क्या
मौसम विभाग ने बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू तथा श्रीगंगानगर जिलों में मंगलवार से गुरुवार तक लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इनपुट : आशीष गौतम

भरी दुपहरी में भी काम जारी है। एक मजदूर अपनी गाड़ी के साथ काम पर जाते हुए।
बीकानेर। भरी दुपहरी में भी काम जारी है। एक मजदूर अपनी गाड़ी को खींचकर ले जाते हुए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ममता की छांव। बीकानेर में मंगलवार को तापमान 47.4 डिग्री रहा। आग उगलती गर्मी में बंजारा मां खाट से बंधे अपने बच्चे को झूला झुलाते हुए। फोटो : परिमल हर्ष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here